अपना Blog कैसे शुरू करे : क्या हर नौसिखिया पता होना चाहिए | How to start a blog: newbie should know in Hindi - Macropedia

New Post

अपना Blog कैसे शुरू करे : क्या हर नौसिखिया पता होना चाहिए | How to start a blog: newbie should know in Hindi

 क्यों मैं Blog करना चाहता हूँ

अपना blog कैसे शुरू करे? आप इस पर विचार कर रहे हैं कि यह क्या है? आप इसके बारे में जानते हैं … हालाँकि, आप आमतौर पर निश्चित नहीं हैं कि इसका क्या अर्थ है और कैसे प्रयास करें और शुरू करें।

 आप अंतहीन व्यक्तियों को इन नए ऑनलाइन पत्रिकाओं के साथ बसते हुए देखते हैं और आप रुचि रखते हैं कि यह ऐसा प्रचलित फैशन क्यों है। 

आप इस बारे में सोच रहे हैं कि इससे मुझे क्या लाभ हो सकता है या आपने सुना है कि व्यक्ति वास्तव में अपनी वेब पत्रिकाओं के साथ नकदी ला रहे हैं। 

यह आपको सही लगने लगा है, हालाँकि, आपके पास अभी यह नहीं है कि फॉग्गेस्ट आइडिया कहाँ से शुरू किया जाए। ठीक है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक blog है जहाँ आप अपने दिल की इच्छा के बारे में बता सकते हैं। 

व्यक्तियों को ब्राउज़ करने के लिए कई Blogging चरण सुलभ हैं और मैं बाद में इसके बारे में अधिक बात करूंगा, फिर भी हमें यह समझना चाहिए कि Blogging क्या है।


अपना Blog कैसे शुरू करे : क्या हर नौसिखिया पता होना चाहिए | How to start a blog: newbie should know in Hindi


 आप किस बारे में Blog करेंगे?

इस घटना में कि आप उस स्पष्टीकरण के बारे में निश्चित हैं जो आप blogging कर रहे हैं, उस बिंदु पर जो आपको समझने में सहायता करेगा और इस बारे में समझौता करेगा कि आप किस बारे में blog करेंगे।


करेंगे, उसी तरह उन व्यक्तियों द्वारा निर्धारित किया जाता है जिन्हें आप समझाने की कोशिश कर रहे हैं। आप वर्तमान समाचार, वायरल रिकॉर्डिंग या संदिग्ध विषयों के बारे में blog कर सकते हैं। 

आप एक विशेष बिंदु का पालन कर सकते हैं, जैसे वाहन फिक्स, या छह-पैक कैसे प्राप्त करें। एक विषय पर पूर्वानुमान लगाने के बाद आप विश्वसनीयता चुन सकते हैं और अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ के रूप में देखे जा सकते हैं। आइटम ऑडिट अतिरिक्त रूप से blog के लिए आभारी होने के लायक है।

Free blog या Paid blog?

Free blog

सभी वेब पर हैं, बस एक वेब खोज करते हैं और आप कुछ पा सकते हैं। कुछ उदाहरण हैं blogger.com, WordPress.com, blog.com और Weebly.com। अब जीवन की स्वतंत्रता में ज्यादातर चीजें मुफ्त नहीं हैं।


अपना Blog कैसे शुरू करे : क्या हर नौसिखिया पता होना चाहिए | How to start a blog: newbie should know in Hindi


 आपका blog आपका स्वयं का नहीं होगा, डोमेन कुछ ऐसा होगा जैसा कि xyzblog.wordpress.com है, इसलिए आपके पास अन्य लोगों की तरह एक ही डोमेन नाम होगा। 

यदि आप पैसा बनाना चाहते हैं तो अधिकांश मुफ्त सेवाएं आपको उनकी साइटों पर विज्ञापन देने की अनुमति नहीं देती हैं। Free blogging सेवाएं सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं, लेकिन पानी में अपने पैरों को डुबाने का एक आसान तरीका है |

Paid किया Blog

सशुल्क Blog के लिए आपको Domain और hosting के लिए भुगतान करना होगा। 

अपना Blog कैसे शुरू करे : क्या हर नौसिखिया पता होना चाहिए | How to start a blog: newbie should know in Hindi


तब आप स्वयं Blog का मालिक होंगे और इसलिए जब आप प्रयास करना और पैसा कमाना शुरू करेंगे तो blog पर अधिक नियंत्रण होगा। बहुत सारे मुफ्त blog आपको इस पर विज्ञापन देने की अनुमति नहीं देते हैं।

 आप अपने blog पर डालने के लिए मुफ्त प्रोग्राम WordPress.org प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको अपने blog बनाने में मदद करने के लिए थीम और उपयोगिताओं देगा।

सस्ते विकल्प brainhost.com, HostGator.com, GoDaddy.com सभी hosting समाधान प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, GoDaddy.com hosting $ 2.99 / महीने से शुरू होती है। तो आप होस्टिंग के लिए प्रति वर्ष लगभग $ 36 डॉलर देख रहे हैं। 

सभी विकल्पों पर नज़र डालें और देखें कि आपको कौन से विशेष सौदे मिल सकते हैं। इनमें से अधिकांश hosting आपको अपने नए होस्ट किए गए domain पर wordpress की आसान स्थापना पर क्लिक करने के लिए निर्देश प्रदान करेंगे।

Domain Names

अब आपको एक डोमेन नाम पंजीकृत करना होगा (यह आपकी वेबसाइट / ब्लॉग का वास्तविक नाम है)। डोमेन $ 8 से शुरू होता है, लेकिन हजारों में जा सकता है। 

अपना Blog कैसे शुरू करे : क्या हर नौसिखिया पता होना चाहिए | How to start a blog: newbie should know in Hindi


आप डोमेन नाम पंजीकृत करने के लिए GoDaddy.com या maddogdomains.com पर एक सेवा का उपयोग कर सकते हैं। 

अधिक लोकप्रिय डोमेन नाम आमतौर पर अधिक खर्च होते हैं। उदाहरण के लिए स्पष्ट रूप से आपके पास डोमेन nba.com खरीदने का कोई मौका नहीं होगा, लेकिन आप mynameisxyz खरीद सकते हैं, हालांकि यह बहुत सस्ता होगा, लेकिन अजीब है। 

शुरू करते समय एक अच्छा सरल विकल्प यह है कि firstnamelastname.com आदि जैसे नामों के लिए जाना जाए।

आप बाद में हमेशा डोमेन नाम बदल सकते हैं या एक ही वास्तविक वेबपेज से एक से अधिक लिंक कर सकते हैं। 


उदाहरण के लिए, आपके पास 3 डोमेन नाम हो सकते हैं, लेकिन ऐसा है यदि आप उनमें से किसी में टाइप करते हैं तो वे सभी एक ही वेबसाइट पर जाते हैं। 

एक बार जब आपकी website तैयार हो जाती है और हम इस सवाल का जवाब दे देते हैं कि "blog कैसे शुरू करें?" हालाँकि यह blogging में आपकी यात्रा की शुरुआत है! अगली जिन चीजों पर आपको ध्यान देना है, वे हैं ट्रैफ़िक और सामग्री।

Traffic



बिंदु पर जब आप अपने Blog पर कुछ डालते हैं तो आपको इसे समझने या देखने के लिए व्यक्तियों की आवश्यकता होती है।
 
 

यह वह स्थान है जहाँ Traffic आता है। इस बंद मौके पर कि आपको अपने blog को फलदायी बनाने की आवश्यकता है, आपको यह पता लगाना होगा कि traffic कैसे प्राप्त किया जाए। 

आपकी क्षमता और खर्च करने की योजना के आधार पर यहां कई विकल्प हैं। मौलिक रूप से traffic को मुक्त और सशुल्क ट्रैफ़िक में अलग किया जा सकता है।

Free Traffic शामिल है


• खोज मोटर Traffic, (search engine Traffic)

• सोशल मीडिया Traffic (फेसबुक, Twitter और इसके बाद),

• फोरम पोस्ट, (guest post)



किसी और के बिना ये बिंदु कैसे और कैसे-कैसे लेखों के पन्नों के विषय हो सकते हैं।

Paid Traffic शामिल है


• PPC (Paid per click) को बढ़ावा देना, उदाहरण के लिए, प्रत्येक Google खोज के प्रमुख पर आपके द्वारा देखे जाने वाले छोटे विज्ञापन,


• एकल विज्ञापन जो आप किसी को भुगतान करते हैं, उन्हें ईमेल के समर्थकों के एक विशाल समूह के साथ भुगतान करते हैं और उन्हें आपके ब्लॉग के बारे में शिक्षित करते हैं,

सामग्री (Content)

अपना Blog कैसे शुरू करे : क्या हर नौसिखिया पता होना चाहिए | How to start a blog: newbie should know in Hindi


एक बार जब आप अपनी साइट तैयार कर लेते हैं और आपको लेख, चित्र, या वीडियो के रूप में प्रासंगिक सामग्री पोस्ट करने की आवश्यकता होती है।
  YouTube.com/charts पर वर्तमान ट्रेंडिंग वीडियो की जांच करने के बारे में क्या लिखना है, इस बारे में विचारों के लिए, समाचार CNN.com या बस Google खोज समाचार प्रदान करता है





No comments